Wildlife Animals के बारें में जितना हम जानते हैं वह पर्याप्त नहीं है, क्योंकि Wildlife लोगों से दूर जंगलों में बसता है; और लोग वहाँ तक बहुत कम ही पहुँच पाते हैं। हालाँकि डिस्कवरी और नेशनल जिओग्राफीक चैनल के कारण लोग इनके बारे में जानने लगे हैं। फिर भी, आज आपको इस आर्टिकल में कुछ Undiscovered Wildlife Facts से रु-ब-रु करवाते हैं।

  1. वन्यजीवन गैर पालतू प्रजातियों को संदर्भित करता है।
  2. वन्यजीव खेल के पर्याय माने जाते हैं जैसे, भालू, बंदर, हाथी, जिराफ़, बाघ और शेर इत्यादि का उपयोग सर्कस में किया जाता है।
  3. वन्यजीव सभी पारिस्थितिक तंत्रों में पाए जाते हैं। यह विकसित शहरी क्षेत्रों सहित रेगिस्तान, मैदान, घास के मैदान, जंगल और अन्य सभी क्षेत्र में वन्यजीवों के अलग-अलग रूप में पाया जाता हैं।
  4. कुछ वन्यजीव मानव सुरक्षा, स्वास्थ्य, संपत्ति और जीवन की गुणवत्ता के लिए खतरनाक होते हैं। जैसे, बाघ, शेर, हाथी , चीता इत्यादि।
  5. कुछ जंगली जानवर जो खतरनाक है परंतु ये इंसानों के लिए मूल्यवान होते हैं। जैसे हाथी के दाँत, बाघ का खाल, गैंडा का सिंघ आदि।
  6. कुछ जानवर उपनगरीय वातावरण के अनुकूल हो गए हैं। इसमें जंगली बिल्लियाँ, कुत्ते, चूहे और चूहे जैसे जानवर शामिल हैं।
  7. कुछ जानवर पवित्र माने जाते हैं जैसे, हाथी, बंदर आदि।चील, बाज और उनके पंख धार्मिक वस्तुओं के रूप में अमेरिकी मूल-निवासियों के लिए महान सांस्कृतिक और आध्यात्मिक मूल्य रखते हैं। हिंदू धर्म में गौ माता को पवित्र समझा जाता है।
  8. 2020 में वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (World Wildlife Fund)की लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट और जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन (Geological Society Of London)के लिविंग प्लैनेट इंडेक्स माप के अनुसार, मानव गतिविधि, विशेष रूप से अधिक खपत, जनसंख्या वृद्धि और गहन खेती के परिणामस्वरूप 1970 ईसवीं के बाद से वैश्विक वन्यजीव आबादी में 68% की कमी आई है।
  9. वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन(United State Convention) के द्वारा कानूनी वन्यजीव व्यापार को विनियमित किया जाता है, जिसके वर्तमान में 184 सदस्य देश हैं, जिन्हें पार्टियां कहा जाता है।
  10. अवैध वन्यजीव व्यापार व्यापक रूप से फैला हुआ है और यह प्रमुख अवैध आर्थिक गतिविधियों में से एक है, इसकी तुलना दवाओं और हथियारों के यातायात से की जा सकती है।
  11. वन्यजीवों को मार कर प्राप्त मांस जिसे परंपरागत रूप से खेल के रूप में नहीं माना जाता है, उसे बुशमीट के रूप में जाना जाता है।
  12. पूर्वी एशिया में पारंपरिक भोजन के स्रोत के रूप में इस्तेमाल होने के कारण इन वन्यजीवों की बढ़ती मांग के कारण शार्क, प्राइमेट, पैंगोलिन और अन्य जानवरों की आबादी धीरे-धीरे कम होती जा रही है, इनके सेवन का उद्देश्य उनका मानना ​​है कि उनमें कामोत्तेजक गुण होते हैं।
  13. मलेशिया को अद्भुत वन्य जीवन(Wildlife) की एक विशाल श्रृंखला का घर माना जाता है।
  14. धार्मिक रूप से ईद के तीन दिनों के दौरान ऊंट, भेड़, बकरियों को बलिदान के रूप में चढ़ाया जा सकता है। जिससे वन्यजीवों की विशाल क्षति होती है।
  15. ईसाई धर्म के धार्मिक ग्रंथ बाइबिल में विभिन्न प्रकार के पशु के प्रतीक का उदाहरण मौजूद है, जैसे, मेम्ना यीशु का एक प्रसिद्ध शीर्षक है। न्यू टेस्टामेंट में गॉस्पेल मार्क, ल्यूक और जॉन के जानवरों के प्रतीक है। जिसमें मार्क एक शेर है, ल्यूक एक बैल है और जॉन एक ईगल के रूप में उल्लेखित है।
  16. वन्यजीव लंबे समय से शैक्षिक टेलीविजन शो के लिए एक सामान्य विषय रहा है। उदाहरण के लिए National Geographic Channel और Discovery आदि।
  17. 1963 ईसवीं में, NBC ने वाइल्ड किंगडम टेलिविज़न शो की शुरुआत की, जो एक लोकप्रिय कार्यक्रम है जिसमें प्राणी विज्ञानी मार्लिन पर्किन्स को मेजबान के रूप में दिखाया गया है।
  18. वन्यजीव पर आधारित टेलीविजन कार्यक्रम अब UK, USA, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, जापान और कनाडा सहित कई देशों में विशेषज्ञ वृत्तचित्र फिल्म उद्योग एक बहु-मिलियन डॉलर का उद्योग बन गया है।
  19. दुनिया भर में कई पत्रिकाएं और वेबसाइटें हैं जो वन्यजीवों को कवर करती हैं। इनमें से बच्चों के लिए नेशनल वाइल्डलाइफ मैगजीन(Wildlife Magazine), बर्ड्स एंड ब्लूम्स, बर्डिंग (पत्रिका), वाइल्डलाइफ.नेट(Wildlife.net) और रेंजर रिक प्रमुख है।
  20. भारत में मोगली टेलिविज़न प्रसारण बहुत लोकप्रिय है जो Wildlife पर आधारित है।
  21. सार्वजनिक प्रसारण सेवा के क्षेत्र में न्यूयॉर्क में WNET-13 और बोस्टन में WGBH द्वारा NOVA द्वारा बनाए गए NATURE स्ट्रैंड उल्लेखनीय है।
  22. 1984 ईसवीं के बाद से अमेरिका में डिस्कवरी चैनल और इसके स्पिन ऑफ एनिमल प्लैनेट ने केबल टेलीविजन के क्षेत्र में वन्यजीवों के बारे में शो के जरिए बाजार में अपना दबदबा बनाया है।

मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा । ऐसे ही और भी रोचक जानकारी के लिए हमें Subscribe करें।

यह भी पढ़ें : Interesting Facts About Axolotl

Share this:

Like this:

Like Loading...
%d bloggers like this: